रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए – Raat me karela kyu nahi khana chahiye?

Raat me karela kyu nahi khana chahiye? करेले का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता । करेला मधुमेग्रस्त लोगो के लिए काफी लाभकारी होता है। रक्त से जुड़ी और भी बहुत सी समस्याओं में करेला खाने से लाभ मिलता है। करेला हमारे रक्त में सकरा की मात्रा कम करने के साथ ही हमारे रक्त को साफ भी करता है। करेला का पौधा एक लता के रूप में होता है। करेले का अंग्रेजी नाम Bitter gourd है। करेले का वानसपतिक नाम Momordica charantia हैं। इस लेख में बात करेंगे करेले से जुरी कुछ सावधानियों की। जैसे रात में करेले क्यों नहीं खाना चाहिए, करेले के साथ क्या नहीं खाना चाहिए। करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए इत्यादि के बारे में।

करेले के nutrational value 100g

  • Calories – 19 Kcal
  • Carbs – 4.3 gram
  • Fiber – 02 gram
  • Fat – 0.18 gram
  • Protein – 0.84 gram
  • Vitamin C – 33 mg
  • Calcium – 09 mg
  • Magnesium – 16 mg
  • Phosphorus – 36 mg
  • Potassium -319 mg
  • Sodium – 06 mg

करेला खाने के फायदे

करेला खाने के वेसे तो कई फायेदे है, पर इसके मत्वपूर्ण फायदा जिसके बारे में सांसे जादा चर्चा होती है वो है , रक्त में सकरा के स्तर को कम करना एवम रक्त को विस्मुक्त करना. lower your blood sugar level and detoxify your blood. रक्त सकरा को कम कर ये आपको मधुमेह से निजात पाने में सहायता करता है . वही आपके खून को साफ कर ये आपको त्वजा से जूरी समस्याए जैसे किल मुहासे इत्यादी ये बचाता है. आइये देखते है की रात को करेला क्यों नहीं खाना चाहिए. ( Raat ko karela kyu nahi khaya jata).

रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए – Raat me karela kyu nahi khana chahiye?

Raat me karela kyu nahi khana chahiye. आयुर्वेद के अनुसार रात भोजन में कर्वी, खट्टी अवं पचने में भारी चीजे नहीं खानी चाहिए . इस बात पे विशेस चर्चा करने से पहलेमै एक बात साफ कर दू. वो ये की ये सिर्फ सलाह है. इसके लम्बे समाये में फायदे और नुकसान दोनों दीखते है. इसे मानना या नहीं मानना बिलकुल आपके वस् में है. तो आइये देखते है ऐसे कुछ करना जिस से आपको करेले रात को खाने से बचाना चाहिए!

करेला अम्लता का कारक होता है/ Karela cause acidity

रात में ऐसा खाना खाना पचने में सुपाच्य नहीं हो और वो वात का कारन बन सकता हो. ऐसे खाने से हमे बचना चाहिए! अब आप कहेंगे की अगर ये अम्ल्कारक होता है तो फिर दिन में भी नहीं खाना चाहिए ! ऐसा नहीं है दिन में हमारा पाचन तंत्र अपने मजूबत अवस्था होता है. ऐसे में हम कुछ भी आसानी से पचा जाते है! वही रात के समय हमारा पाचन तंत्र अपने निम्न अवस्था में होता है, जिसके कारन रात में हमे हलके आहार लेने चाहिए.

करेले के बीज

रात में करेला न खाने की सलाह के पीछे करेले के बीज भी एक कारन है! जैसा की हम सभी जानते है की बाकि फलो की भांति करेले में भी बीज होते है, करेले के बीज जब तक नरम होते है तब तक ये समस्या नहीं पेदा करते है. पर जब येही बीज पक जाते है तो काफी सकत हो जाते है! और इन्हें पचाना काफी मुस्किल हो जाता है, खास कर तब जब हमारा पाचन तंत्र अपने निस्किरिये अवस्था में हो.

हमारे पाचन तंत्र की अग्नि का सम्बन्ध सूर्य से है. ये सूर्य के सामान ही सुबह होने से लेकर साम तक सक्रिय अवस्था में रहता है. सूर्य ढलने के बाद पेट की अग्नि नम्र हो जाती है. ऐसे में अगर आप रात को करेला खाते है तो उसके बीज निकाल कर बनाए. ये २ मुख्य करना है जिसके वजह से Raat me karela nahi khana chaiye.

करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

करेला तासीर में गरम होता है और इसमें अम्ल की मात्र होती है ! इस लिए आपको करेला खाने के बाद या करेला खाने से तुरंत पहले दूध का सेवन न करे ! दूध में एसिड मिलाने से क्या होता है आप सब जानते है. साथ अगर हो सके तो करे के साथ दूसरी कोई खट्टी या अम्ली चीज खाने से बचे.

सारांश

मै जनता हु की आप में से बहोत से लोग ऐसे होंगे जो ये कहेंगे की मै तो 20 साल से रात को करेला खाता हु मुझे तो कुछ नहीं हुआ! तो मै ये साफ कर दू की ये सिर्फ सलाह है! पर इसका असर होता है लम्बे समाये में! मैंने ऐसा कहा की सूर्य ढलने पे हमारी पाचन क्रिया मंद हो जाती है ! इस बात का अभिप्राय ये नहीं है की आप साम होने के बाद कुछ नहीं खा सकते, बल्की आपको सुपाच्य आहार करना चाहिए, जो पचने में आसान हो और आपको एक अच्छी नींद मिले ! आशा करता हु आपको समझ आ गया होगा की Raat me karela kyu nahi khana chahiye?

Leave a Comment